Saturday, June 16, 2012

क्योंकि मेरे पास है "पापा दि ग्रेट "

हैप्पी फादर्स डे

फादर, पिता या पापा..एक रिश्ता, कई नाम. ऐसा रिश्ता जो हमारी जिंदगी का ताना-बाना बुनता है.जिसकी उंगली पकड़ कर पहले-पहल चलना सीखते हैं हम. जिसके सीने में छुपकर जिंदगी की धड़कन सुनते हैं. ऐसे खूबसूरत रिश्ते को सराहने-संवारने के लिए तो पूरी जिंदगी कम है.
आपको याद है पिछली बार आपने अपने पापा से कब पूछा था कि आप कैसे है ,आपका दिन कैसा रहा ?मगर ऐसा एक  भी दिन ना गुजरा होगा जब उन्होंने आप से ना पूछा हो कि आप कैसे हो ?,दिन कैसा रहा ?,कोई जरुरत है ? यह बात सही है कि माँ हमारा सबसे ज्यादा ख़याल रखती है मगर पिता हमें उससे कम प्यार नहीं करते है .अपने कामों .और हमार लिए सुख सुविधाओ को जुटाने में वे इतने व्यस्त होते है उन्हें यह कहने का वक्त ही नहीं मिलता कि बेटा "आई लव यू ".मगर हम तो वक्त रहते भी नहीं कह पाते हैं .डाट को हमेशा गुस्सा समझ कर उनसे दूर भागने की कोशिश करते हैं .मगर यह कभी नहीं सोचते हैं कि उन्होंने हमेशा  हमारे लिए बेहतर ही सोचा और किया है .
अगर आपने कभी अपने पापा को कहा नहीं है कि आप उन्हें कितना चाहते हैं ,या ऐसा कहने की सोच रहें हैं तो आपको आज से बेहतर मौका नहीं मिलेगा .आज फादर्स डे हैं और अब आप बिना सोचे उन्हें कहिये कि आप उनसे कितना प्यार करतें है .एक छोटा सा तोहफा या फिर रविवार की सुबह सिर्फ एक कप चाय की प्याली उनके सामने रखिये और उनसे कहिये कि आप उनसे बहुत प्यार करते हैं ,क्योंकि ना जाने कितने फादर्स डे आपने उन्हें बिना यह बात कहे निकाल दिए हैं अब और इन्तजार मत करिये ,ऐसा न हो कि आप इन्तजार ही करतें राह जाएँ .
अगर  उन्हें विश  कराने का कोई तरीका समझ न आ रहा हो तो बाज़ार खंगाल लीजिए .आपको अपने पापा के लिए कुछ अच्छी और खूबसूरत चींजे जैसे वुडेन वाच ,बकल्स,मग्स  मिल जायेंगे चाहें तो उन पर पापा की फोटो प्रिंट करवा लें .

पापा को यंग पापा बनाएं

कभी गौर से देखा है पापा के चेहरा। आपकी जिंदगी संवारते-संवारते उनकी चेहरे की चमक कहीं खो सी गई है। वक्त से कहीं पहले उम्र की परछाइयां तैरने लगी हैं। क्यों न इस फादर्स डे पर आप उन्हें उनकी तरोताजगी वापस लौटा दें। आप कई तरीकों से ऐसा कर सकते हैं।

टीशर्ट: उनके लिए आकर्षक रंगों वाली स्लोगन लिखी टी शर्ट खरीदिए जिसे पहनकर वह फिर से कॉलेज के दिनों वाली एनर्जी से भर जाएंगे।

फेशियल: किसी अच्छे से सैलून में ले जाकर उनका फेशियल कराइए जिससे एक बार फिर उनके चेहरे की चमक वापस आ जाए।

नया मोबाइल: कभी उनका मोबाइल देखा है? कितना पुराना हो गया है। उन्हें लेटेस्ट एप्स वाला एक मल्टी फंक्शन मोबाइल खरीद कर दीजिए जिससे आपके सीधे सादे पापा का अंदाज टेक टेकी हो जाए।

पापा फेसबुक: अपने पापा का फेसबुक अकाउंट बनाएं और उसमें उनके पुराने स्कूल या कॉलेज के दोस्तों को एड करें। फिर पापा को इसके बारे में बताएं। भले आपके पापा फेसबुक ऑपरेट न करें, मगर इस बहाने पुराने दोस्तों से उनकी री-यूनियन तो हो जाएगी।

उनकी सेहत का खयाल रखें

ऑफिस का काम, ओवरटाइम का बोझ, घर की जिम्मेदारियां और दूसरी कई तरह की टेंशन। कहीं न कहीं इन सबका खामियाजा आपके पापा की सेहत को भुगतना पड़ता है। तभी तो आए दिन वह सिर दर्द या मानसिक तनाव से जूझते हैं। तो क्यों न फादर्स डे के बहाने आप उनकी फिटनेस की थोड़ी सी फिक्र कर लें।

No comments: